Saturday 18 November 2017

पंचायत ने 162 लोगों को नोटिस दिए

पंचायत ने 162 लोगों को नोटिस दिएघाणेराव में चारागाह आबादी भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए 


घाणेराव/ स्थानीय ग्राम पंचायत की गोचर भूमि और आबादी भूमि पर पिछले कई वर्षों से प्रभावशाली लोगों ने अवैध रूप से अतिक्रमण कर रखा है। ऐसे में पंचायत ने गोचर भूमि और आबादी भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए 162 लोगों को नोटिस जारी कर पंद्रह दिनों में अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई कर अतिक्रमण को हटाया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि घाणेराव पंचायत क्षेत्र में स्थित गोचर भूमि पर जो पशुओं के लिए चारागाह है। जहां पशुपालक अपने पशुओं को चराई कराते हैं। मगर गोचर भूमि पर प्रभावशाली लोगों एवं भू-माफिया ने मिलकर जगह-जगह अवैध रूप से कब्जा कर अतिक्रमण कर रखा है। जिसके कारण पशुओं के लिए गोचर भूमि पर चराई के लिए कम ही भूमि बची है। जबकि पशुपालकों ने चारागाह भूमि पर बढ़ते अतिक्रमण को लेकर पिछले कई वर्षों से शिकायत करते रहे हैं। मगर राजस्व विभाग ने पशुपालकों की शिकायत को कभी गंभीरता से नहीं लिया। जिसके कारण दिनोंदिन चारागाह भूमि पर अतिक्रमण बढ़ते गए। 

चारागाह पंचायत की धरोहर है, जो पशुओं की चराई के लिए हैं, जहां पशुपालक अपने पशुओं को लेकर चारागाह भूमि पर जाकर वहां पर पशुओं की चराई कराते हैं। मगर चारागाह में जगह- जगह हुए अतिक्रमण के कारण अब पशुओं की चराई के लिए भूमि नहीं के बराबर बची है। यही हाल पंचायत की आबादी भूमि का है, जहां पर कस्बे के प्रभावशाली लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। जबकि उक्त भूमि पर पंचायत द्वारा जरूरतमंद बीपीएल परिवारों को निशुल्क पट्टे देने की योजना थी। जब ग्राम पंचायत आबादी भूमि का सर्वे करने पहुंची तो देखा चारों तरफ आबादी भूमि पर अवैध रूप से प्रभावशाली लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। यह करोड़ों की भूमि है। ऐसे में पंचायत ने इस भूमि को कब्जा करने की तैयारी शुरू कर दी और सरपंच संतोष चंद्रशेखर मेवाड़ा ने चारागाह भूमि पंचायत की आबादी भूमि को अतिक्रमण से मुक्त करने कार्रवाई शुरू कर दी और कार्मिकों को भेजकर अतिक्रमण करने वालों की सूची तैयार कर 162 लोगों को नोटिस जारी कर उन्हें भूमि के दस्तावेज पंचायत में पेश करने के निर्देश देते हुए मात्र पंद्रह दिनों में अतिक्रमण स्वंय द्वारा हटाने के लिए आदेश दिए हैं। जिसके बाद अतिक्रमण करने वाले लोगों में खलबली मच गई है। वहीं ग्राम पंचायत ने चारागाह भूमि पंचायत की आबादी भूमि से अतिक्रमण हटाने को लेकर उच्च अधिकारियों को पत्र लिखकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के आदेश देने की मांग करते हुए पुलिस इमदाद की मांग की है। 

पंचायत द्वारा जरूरतमंद परिवारों को दिए जाएंगे पट्टे 

पंचायतकी आबादी भूमि पर कुछ लोगों द्वारा अतिक्रमण कर रखा है, जिनको हटाकर आबादी भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कर पंचायत द्वारा कब्जा किया जाएगा। उसके बाद गांव में ऐसे गरीब परिवारों की सूची तैयार की जाएगी, जिनके पास रहने के लिए भूमि नहीं उन जरूरतमंद परिवारों को पंचायत द्वारा निशुल्क पट्टे जारी किए जाएंगे। 

पंचायत ने अतिक्रमण करने वाले लोगों को दिए नोटिस 

ग्रामपंचायत की चारागाह भूमि एवं आबादी भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर अतिक्रमण करने वालों की पंचायत ने सूची तैयार की है। साथ ही लगभग 162 लोगों को अतिक्रमण हटाने को लेकर नोटिस थमा दिए हैं। 

अतिक्रमण नहीं हटाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई 

चारागाहआबादी भूमि पर प्रभावशाली लोगों ने अतिक्रमण कर रखे हैं,जिनको पंचायत द्वारा नोटिस भी जारी कर दिए हैं। उसके बावजूद इन लोगों द्वारा अतिक्रमण नहीं हटाया गया तो ग्राम पंचायत द्वारा ऐसे अतिक्रमणी लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर अतिक्रमण हटाया जाएगा। 

चारागाह भूमि पर अवैध रूप से कर रखा है अतिक्रमण 

घाणेरावग्राम पंचायत की चारागाह भूमि पर पिछले कई वर्षों से भू-माफिया एवं प्रभावशाली लोगों द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा है। जिसके कारण चारागाह भूमि पर जगह-जगह अतिक्रमण हो रखे है। ऐसे पशुपालकों को पशुओं की चराई को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

पंचायत की आबादी भूमि पर भी हो रखे हैं अतिक्रमण 

ग्रामपंचायत घाणेराव की आबादी भूमि पर पंचायत द्वारा जरूरतमंद बीपीएल एवं भूमिहिन परिवार को पट्टा देने के लिए आबादी भूमि करवाई थी। जिसके बाद लोगों ने बिना किसी दस्तावेजों से आबादी भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर पक्का निर्माण तक करवा दिया है। जबकि ग्राम पंचायत से किसी प्रकार की कोई स्वीकृति इन लोगों ने नहीं ले रखी है। 

चारागाह एवं आबादी भूमि को अतिक्रमण से किया जाएगा मुक्त 

^पंचायतकी चारागाह और आबादी भूमि पर लोगों ने अवैध रूप से अतिक्रमण कर रखा है, जिनको पंचायत द्वारा नोटिस जारी किए चुके हैं। ऐसे में शीघ्र ही पंचायत द्वारा चारागाह आबादी भूमि को अतिक्रमण से मुक्त करने को लेकर कार्रवाई की जाएगी। -संतोष चंद्रशेखर मेवाड़ा, सरपंच,घाणेराव 

No comments:

Post a Comment

divya panchayat