Saturday 9 December 2017

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान(ग्रामीण)तृतीय चरण जिला स्तरीय समारोह का शुभारंभ जैसलमेर के पूनमनगर में

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान(ग्रामीण)तृतीय चरण जिला स्तरीय समारोह का शुभारंभ जैसलमेर के पूनमनगर में



जैसलमेर। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान(ग्रामीण) के तृतीय चरण का जिला स्तरीय समारोह जैसलमेर जिले की ग्रामं पंचायत पूनमनगर में जगथाई नाडी पर आयोजित हुआ। राजस्व राज्य मंत्री एवं जैसलमेर जिले के प्रभारी श्री अमराराम चौधरी, प्रभारी सचिव श्री हेमन्त गेरा, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, यूआईटी अध्यक्ष डॉ.जितेन्द्रसिंह, जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द मीना, ने जगथाई नाडी पर भूमि पूजन व शिलान्यास पट्टिका का अनावरण कर तृतीय चरण के अभियान का विधिव्त आगाज किया।

जैसलमेर जिले के प्रभारी मंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के दो चरणों में मिली सफलता के फलस्वरूप इस अभियान का तृतीय चरण चालू किया गया है। उन्होंनें कहा कि इस अभियान से वर्षाती जल संरक्षण को बहुत बढाव मिला है एवं जल संरक्षण के क्षेत्र में इस अभियान की तारीफ हर स्तर पर हुई है। उन्हाेंनें शहीद पूनमसिंह को नमन करते हुए कहा कि इस ऎतिहासिक गांव से इस तृतीय चरण की शुरूआत हुई है जिसमें अवश्य ही सफलता मिलेगी वहीं मंहतों का आर्शीवाद मिलने से इसमे और गति आएगी। उन्होंनें कहा कि जल ही जीवन है एवं जल के इस महत्वपूर्ण अभियान को जन-जन का अभियान बनाकर हमें वर्षाती जल की एक-एक बूंद को बचाना है ताकि हम हमारे आने वाली पीढी के लिए जल बचा सकें। उन्होंनें कहा कि जैसलमेर के वाशिंदें जल के महत्व को जानते है इसलिए वे इसमें अपना पूरा सहयोग प्रदान करें। उन्होंनें सरपंच एवं ग्रामीणों द्वारा जगथाई नाडी को जन सहयोग से विकसित करने पर बधाई दी एवं कहा कि वे इस नाडी को तालाब का रूप प्रदान करें।

श्री चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार ने चार साल के कार्यकाल में अनेकों जनकल्याणकारी योजनाएं चलाकर गरीबों का उत्थान किया है एवं हर क्षेत्र में विकास के नये कीर्तिमान स्थापित हुए है। उन्होंनें कहा कि राजस्थान देश के अग्रणीय प्रदेशों की गिनती में सुमार हो गया है। उन्होंनें जल की कीमत समझकर उसको बचत करने की सीख दी एवं कहा कि जिस उत्साह के साथ इस अभियान में लोगों ने जो रूचि दिखाई उससे लगता है कि इसमें अवश्य ही सफलता होगी एवं हम जल के रूप में आत्मनिर्भर बनेगें। उन्होंनें भामाशाहों द्वारा दिए गए आर्थिक सहयोग के लिए बधाई दी एवं कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्ेश्य जन सहयोग से ही जल संरचनाओं को विकसित करना एवं आमजन का जुडाव अभियान में लाना है।

इस अवसर पर प्रभारी सचिव जिला प्रमुख सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि संबंधित अधिकारियों ने विचार व्यक्त किये। 

अतिथियों ने दिखाई रथ को हरी झण्डी


जगथाई नाडी पर मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान तृतीय चरण के लिए तैयार किए गए चेतना रथ को प्रभारी मंत्री चौधरी के साथ ही अन्य अतिथियों ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। अभियान के आगाज पर बालिकाओं ने मंगल कलश सिर पर धारण कर नाडी पर उत्साह दिखाई वहीं विद्यार्थियों ने चेतना रैली निकाली। पूरा माहौल मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन से ओत प्ररोत हो गया।

No comments:

Post a Comment

divya panchayat daily