Wednesday 7 February 2018

मिशन अन्त्योदय एवं स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान राज्य की 1959 ग्राम पंचायतों का सर्वे किया ग

मिशन अन्त्योदय एवं स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान राज्य की 1959 ग्राम पंचायतों का सर्वे किया गया -ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री


जयपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि ग्रामीण विकास एवं गरीबी उन्मूलन की दिशा में सार्थक परिणाम हासिल करने के लिए देश में मिशन अन्त्योदय के तहत 50 हजार ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके तहत मिशन अन्त्योदय एवं स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान राज्य की 1 हजार 959 ग्राम पंचायतों का सर्वे कार्य किया गया है।

श्री राठौड़ ने प्रश्नकाल के दौरान विधायकों की ओर से इस संबंध में पूछे गए प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि इस सर्वे के लिए लगभग 40 सूचकांकों का उपयोग किया गया, जिनमें गांव की आबादी, परिवार, सींचित व असींचित भूमि, इंटरनेट, बैंक, एटीएम, बिजली, ईंधन, चिकित्सा सुविधा आदि सम्मिलित हैं। 

इससे पहले विधायक श्री जोगा राम पटेल के मूल प्रश्न के जवाब में श्री राठौड़ ने बताया कि ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार की मिशन अन्त्योदय योजना के अंतर्गत देश की चयनित 50 हजार ग्राम पंचायतों का निष्पादन तथा परिवारों की खुशहाली की स्थिति के मापन के आधार पर सर्वे किया जाकर मिशन अन्त्योदय की वेबसाइट पर अपलोड किया जाना था। श्री राठौड़ ने कहा कि सर्वे का आधार ग्राम पंचायतों का निष्पादन व परिवारों की खुशहाली की स्थिति है। उन्होंने सर्वे प्रपत्र की प्रति सदन के पटल पर रखी।

श्री राठौड़ ने बताया कि 50 हजार ग्राम पंचायतों में से राजस्थान की 1959 ग्राम पंचायतों का सर्वे दिनांक 1 से 15 अक्टूबर, 2017 तक मिशन अन्त्योदय एवं स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान किया गया जिसके आधार पर भारत सरकार द्वारा प्राप्त सूचना का विश्लेषण कर ऑनलाइन रैंकिंग की गई है जो मिशन अन्त्योदय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

ग्रामीण विकास मंत्री ने राजस्थान की उन ग्राम पंचायतों की सूची, जिन्हें मिशन अन्त्योदय के तहत चयनित रैंकिंग प्राप्त हुई है, की सूची सदन की मेज पर रखी। उन्होंने बताया कि रैंकिंग का आधार सर्वे रिपोर्ट में उपलब्ध आंकड़ों का भारत सरकार द्वारा किया गया विश्लेषण है। श्री राठौड़ ने सर्वे प्रपत्र की प्रति भी सदन के पटल पर रखी।

श्री राठौड़ ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र लूणी जिला जोधपुर की 45 ग्राम पंचायतों का सर्वे पूर्ण किया जाकर इन आकड़ों को मिशन अन्त्योदय की वेबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है। उन्होंने प्राप्त रैंकिंग की सूचना सदन की मेज पर रखी।

No comments:

Post a Comment

dp