Friday 25 May 2018

गरीबों का निवाला छिन रहे हैं सरपंच!


बायतू उपखंड में अपात्र लोगों के नाम खाद्य सुरक्षा में गरीबों का निवाला छिन रहे हैं सरपंच! उपखंड अधिकारी बिना जांच के ही अनुमोदित कर रहा हैं नाम





दिव्य पंचायत न्यूज नेटवर्क
बालोतरा। बायतू उपखंड क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जोडने व हटाने में राजनीति हावी हो रही हैं। उपखंड प्रशासन निचले स्तर से आई पत्रावलियों को बिना किसी पडताल के निस्तारण कर रहे हैं जिसके चलते कई योग्य लोग इस योजना से वंचित हो रहे हैं तथा अयोग्य लोग खाद्य सुरक्षा योजना से जुड रहे हैं। स्थानीय राजनीति हावी होने से गरीब मजलूम परिवार खाद्य सुरक्षा योजना में नाम नही जडवा पा रहे हैं वहीं दूसरी और साधन सम्पन्न परिवार और रसूखदार लोग गरीबों का निवाल छीन रहे हैं इस संबंध में विकास अधिकारी व उपखंड अधिकारी बायतू को बार-बार अवगत करवाने के बावजूद भी कोई कार्रवाई नही।
ग्राम पंचायत से गई सूचि को ही मान रहे अंतिम
उपखंड अधिकारी ग्राम पंचायतों में सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी द्वारा सत्यापित आवेदनों को ही अंतिम मान रहे हैं जबकि हकीकत यह हैं कि सरपंच और ग्राम विकास अधिकारी स्थानीय राजनीति को देखते हुए अपने चहेते अयोग्य परिवारों को भी खाद्य सुरक्षा के लिए पात्र मान रहे हैं जबकि योग्य परिवारों को भी सरकारी योजनाओं से वंचित रखा जा रहा हैं। 
दिव्य पंचायत के हाथ मंे एक ऐसा मामला लगा हैं जिसमें विकास अधिकारी पंचायत समिति गिडा ने खाद्य सुरक्षा के संबंध में पत्रांक 2018/1999 दिनांक 15/3/2018 के तहत छः लोगों के आवेदन खाद्य सुरक्षा में जोडने व हटाने को लेकर उपखंड अधिकारी को प्रेषित किया हैं, सिर्फ एक इस पत्र में शामिल परिवारों की जांच की जाए तो छः मेसे 4 लोग अपात्र माने जाएंगे, लेकिन सरपंच ग्राम विकास अधिकारियों द्वारा सत्यापित आवेदनों को ही बिना किसी जांच के फॉरवर्ड कर लोगो के नाम जोड दिये गये हैं इससे साफ जाहिर होता हैं कि बायतू उपखंड क्षेत्र में हजारों अपात्र लोगों को खाद्य सुरक्षा से जोड कर गरीबों का निवाला छिना जा रहा हैं।
इनका कहना हैं
अपात्र लोगों को खाद्य सुरक्षा योजना मंे जोडने के मामले सामने आ रहे हैं, सभी प्रकरणों की उच्च स्तरीय जांच करवाई जाएगी तथा गलत करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
हेतराम चौहान
उपखंड अधिकारी, बायतू

No comments:

Post a Comment

dp