Monday 11 June 2018

लूणी नदी की कोख खोखली होने के बाद जागा प्रशासन आनन-फानन में दिखावे के लिए पकडे खाली डम्पर

लूणी नदी की कोख खोखली होने के बाद जागा प्रशासन

आनन-फानन में दिखावे के लिए पकडे खाली डम्पर




Banshi lal choudhary/9166522591

दिव्य पंचायत न्यूज़ नेटवर्क
बालोतरा। लूणी नदी से करोडो रूपयों की बजरी का अवैध कारोबार को शह देने वाले बालोतरा उपखंड प्रशासन व पुलिस ने रविवार रात्रि को आनन फानन में कार्रवाई करते हुए विभिन्न थानों की पुलिस ने गश्त कर खाली डम्पर व ट्रेक्टर जब्त किये हैं।  वहीं सोमवार को बालोतरा के उपखंड  मजिस्टे्रट ने लूणी नदी खोखली होने के बाद अचानक खनिज व पुलिस की बैठक लेकर बजरी खनन रोकने के निर्देश दिये, जबकि आये दिन समाचार पत्रों व सोश्यल मीडिया के जरिये प्रशासनिक नाकामियों को उजागर किया जा रहा हैं, उस पर उपखंड अधिकारी व पुलिस चुप्पी साध कर अपने तथाकथित आकाओं को खुश करने में लगे हुए हैं। इसके अलावा पत्रकारिता से जुड़ें लोगों पर भी सवाल उठ रहे है।

प्रशासन ने नाकामी छुपाने के लिए की कार्रवाई


लूणी नदी मेंं अवैध बजरी खनन की पुख्ता जानकारी व वीडियो के साथ प्रेस प्रतिनिधियों द्वारा रात्रि में अधिकारियों व पुलिस को मौके पर बुलाने को लिये फोन किये जाते हैं लेकिन कोई काईवाई आज दिन तक प्रशासन द्वारा नही की गई थी, सूत्रों ने बताया कि रविवार रात्रि में अवैध बजरी परिवहन कर रहे एक डम्पर ने राहगिर को कुचल कर मौत की आगोश में सुलाने के बाद बालोतरा उपखंड अधिकारी भागीरथ राम चौधरी व डीवाईएसपी विनोद छीपा ने रात्रि में ही अपने बचाब के लिए बालोतरा, पचपदरा व समदडी पुलिस को कार्रवाई करने के निर्देश दिये इसके बाद पुलिस ने देर रात दिखावे के लिए तीनो थाना क्षेत्र में महज गिनती के खाली डम्पर पकड़ कर पूरे अवैध बजरी खनन पर पर्दा डालने की कोशिश की हैं।

पहले भी पुलिस दबा चुकी हैं डम्परों के हादसों के मामलो को

बजरी खनन कर तेज गति व लापरवाही से वाहन चलाने की घटनाएं आम होती जा रही हैं, पुलिस अपनी नाकामी छुपाने के लिए बजरी माफियाओं से सांठ-गांठ कर बजरी दुर्घटनाओं के मामलों को ही दबा देती हैं, पूर्व में साजियाली परेऊ रोड पर ऐसा की एक हादसा हुआ था जिसमें बजरी से भरे दो डम्पर आपस में टकरा गये जिस पर पचपदरा पुलिस मौके पर भी पहुंची लेकिन पूरे मामले को अंदर ही अंदर दबा दिया था।

रविवार रात्रि में 13 डम्पर व दो टे्रक्टर जब्त किये

रविवार रात्रि में पचपदरा पुलिस थाना हल्के में 4 खाली डम्पर व एक ट्रेक्टर समदडी थाना हल्के में 5 खाली डम्पर जब्त किये गये हैं वही बालोतरा में 4 डम्पर पकड कर जसोल चौकी में खडे करवाये हैं। पुलिस की कार्रवाई संदेह के घेरे में हैं कि आखिर रात भर सडकों पर दर्जनो डम्पर  अवैध बजरी परिवहन करते नजर आते हैं। बड़ा सवाल उठता हैं कि रविवार की पुलिस कार्रवाई में सभी डम्पर खाली पकडे गये हैं। जबकि लूणी नदी में जगह-जगह बजरी भरवाने के लिए लगाई गई एक भी जेसीबी पुलिस की पकड में क्यों नही आई।

क्या नये डीवाईएसपी करेंगे कार्रवाई


लम्बे समय से बालोतरा लूणी नदी में अवैध बजरी खनन पर पुलिस पर सवालिया निशाना उठता रहता हैं साथ ही बालोतरा व पचपदरा पुलिस अक्सर बजरी माफियाओं के इर्दगिर्द नजर आती हैं, ऐसे में नये डीवाईएसपी विनोद छीपा से बालोतरा की जनता को उम्मीद हैं कि वे जरूर लूणी नदी में अवैध खनन पर कार्रवाई के लिए अपनी पुलिस का पुराना ढर्रा बदलेंगे और तथा कथित पुलिस कर्मियों को गश्तीदल से हटा कर नये व जिम्मेदार पुलिस कर्मियों के कंधों पर जिम्मेदारी देगे ताकि अवैध बजरी खनन को लेकर चल रही परिपाटी में बदलाव होगा। सोमवार को उपखंड कार्यालय में बैठक के बाद समदडी थानाधिकारी धोलाराम माली व डीवाईएसपी विनोद छीपा ने देवलीयाली के पास अवैध बजरी परिवहन कर रहे टे्रक्टर को सीज किया हैं।

No comments:

Post a Comment

divya panchayat daily