Thursday 23 March 2017

गरीब का अपना घर का सपना पुरा हो- कर्नल सोनाराम चौधरी

बाडमेर-जैसलमेर लोकसभा सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने लोकसभा के बजट सत्र में नियम 377 के तहत मुद्दा उठाकर मांग रखी .
 सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने लोकसभा के बजट सत्र में मुद्दा उठाया की  मानव जीवन की मूलभुत आवष्यकता रोटी कपडा और मकान है। इसी केा मध्यनजर रखते हुए हमारी सरकार ने तय किया है कि ग्रामीण एवं षहरी क्षेत्र में एक व्यापक येाजना के तहत राज्य और केन्द्र सरकार मिलकर गरीब को छत देे। ताकि इस छत के सहारे गरीबों के सपनों को जान मिले। इसलिए लोककल्याणकारी येाजना प्रधानमन्त्री आवास येाजना की गई एवं  2022 तक षहरी क्षेत्र में 2 करोड एवं ग्रामीण क्षेत्र में 2019 तक एक करोड धर बनानें केा लक्ष्य रखा है। इस दिषा में त्वरीत गति से कार्य हो रहा है। परन्तु सरकार की मंषा के अनुसार कुछ कमियों के रहते धरातल में कार्य नहीं हो पा रहा है क्योंकि

लाभान्वितों का आधार 2011 में सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना को माना गया है। जिसमें सर्वेयर द्वारा कई लाभान्वितों केा छोड दिया गया था।सर्वे में अंकित परिवारों के नाम को ग्राम पंचायत द्वारा प्रमाणित करवाया गया था। जिसमें कई परिवारों केा व्यक्ति एवं राजनैतिक द्वेषतावष वंचित रख दिया गया है। सर्वे 2011 में हुआ है गत 5 वर्षो में कई परिवार अलग हुए है। जिनको इन लाभान्तिों की संख्या में सम्मिलित नहीं किया गया है।
उक्त कारणों से कई हकदार गरीब परिवार वंचित रह रहे है। यह स्थिति समुचे देष में है।

 सांसद चौधरी ने मांग कि है कि  येाजना की गाईड लाईन में यदि निम्न प्रकार से प्रावधान कर दिया जाता है कि:-

1. सर्वे में वंचित और हकदार परिवार बीपील सर्वे 2002 की तर्ज पर उपखण्ड अधिकारी स्तर या किसी भी स्वतन्त्र एजेन्सी केा अपीलाधिकारी नियुक्ति किया जावे ताकि वंचित अपील कर सके एवं उसकी निर्धारित प्रक्रिया से नियमानुसार जॉच और मार्गदर्षिका के अनुसार एक कच्चा कमरा या दो कच्चे कमरे वाले परिवार केा हकदार पाये जाने पर सूचि में सम्मिलित करने का प्रावधान किया जावें। ताकि लागों का अपने धर का सपना साकार हो सके।

 (।)  यदि अन्य राज्यों से कोई सुझाव प्राप्त हुए है तो उन पर गौर किया जाना चाहिये।

।।) एक स्वतन्त्र एजेन्सी (अपीलाधिकारी) की नियुक्ति कर वंचितों केा अपील करने एवं उनकी अपील पर नियमानुसा विचार कर सूची में षामील करने का प्रावधाान किया जावे।

ताकि वंचित दलीत एवं गरीब का अपना धर का सपना साकार हो सके।

No comments:

Post a Comment

divya panchayat daily