Tuesday 12 September 2017

अवैध आम्र्स लाईसेंस बनाने व बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश

अपराध शाखा द्वारा गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछताछ में हुए 

और भी खुलासे, सरगना का बड़ा व चचेरा भाई भी इस धन्धे में लिप्त



जयपुर । अतिरिक्त महानिदेशक अपराध श्री पंकज कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश में अपराध उन्मूलन हेतु चलाये जा रहे विशेष एवं सघन अभियान के तहत अन्तर्राज्यीय अवैध एवं फर्जी आम्र्स लाईसेंस बनाने वालों एवं अन्य राज्यों से होने वाले अवैध हथियारों खरीद-फरोख्त के विरूद्ध एक बड़ी सफलता हासिल की है। उन्होंने बताया कि राज्य की अपराध शाखा ने प्रदेश के करौली जिले के श्रीमहावीर जी में एक बड़ी कार्यवाही कर दो अवैध हथियार तस्करों को 15 पिस्टल एवं 20 जिंदा कारतूस के गिरफ्तार किया है।
अतिरिक्त महानिदेशक अपराध श्री पंकज कुमार सिंह एवं ए.टी.एस. राजस्थान के अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, श्री उमेश मिश्रा आज पुलिस मुख्यालय में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि श्रीमहावीरजी रेल्वे स्टेशन के पास स्थित अण्डर ब्रिज से मध्यप्रदेश के धार जिले के निवासी संजय पुत्र सरदया (19) आदिवासी भील एवं महेश पुत्र दुर्गा (25) आदिवासी भील को गिरफ्तार कर उनसे 15 पिस्टल एवं 20 जिन्दा कारतूस बरामद करने में सफलता हासिल की है। 

उन्होंने बताया कि वे गंगापुर निवासी लखन मीणा और फिरोज को हथियार बेचने के लिये आये थे। इन दोनों को वे पूर्व में भी अनेक बार हथियार सप्लाई कर चुके हैं। दोनों आरोपियों के पास से बरामद अवैध हस्त निर्मित सभी पिस्टलों पर मैड इन स्पेन एवं यूएसए मुद्रित है, इनमें से कुछ पिस्टलों पर साईलेन्सर भी लगे हुए हैं। 

अतिरिक्त महानिदेशक अपराध ने बताया कि आरोपियों का मुख्य सरगना बल्लू सरदार है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने बल्लू सरदार के भाई श्योदान सिंह को भी गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि उसका चचेरा भाई ईश्वर सिंह भी इसी व्यवसाय में लिप्त है। दिल्ली पुलिस ने 14 अगस्त को उसे दिल्ली में मय 20 पिस्टलों के गिरफ्तार किया है। ईश्वर सिंह को सन् 2009 में जयपुर पुलिस ने भी 5 पिस्टल के साथ गिरफ्तार किया था।
श्री सिंह ने बताया कि इन लोगों से और भी हथियार जब्त होने एवं वारदातें खुलने की संभावना है। उन्होंने बताया कि सिकलीगर जाति के लोग भारत के समस्त राज्यों में बड़ी तादाद में अवैध हथियार सप्लाई करने का कार्य करते है। 

ए.टी.एस. राजस्थान के अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, श्री उमेश मिश्रा ने बताया कि एटीएस राजस्थान की विभिन्न 12 टीमों ने राजस्थान, पंजाब, जम्मू, मध्यप्रदेश में अलग-अलग जगहों पर दबिश देकर भारी मात्रा में हथियार लाईसेंस व अवैध हथियारों को जप्त किया है। उन्होंने बताया कि एटीएस को 04 माह पूर्व इस बात की पुख्ता सूचना मिली थी कि एक संगठित गिरोह अवैध रूप से हथियार बेचने तथा खरीदने व आम्र्स लाईसेंस बनाने का कारोबार करता है तथा गिरोह से जुडे लोग वर्ष 2007-08 के लाईसेंस वर्तमान में बनाकर देते हैं और पुलिस सत्यापन भी नहीं करवाते व सम्बन्धित थाने में हथियारों का इन्द्राज नहीं करवाते है तथा जम्मू से बाहर के निवासी होने के उपरान्त भी जम्मू के पते पर लाईसेंस बनवाते हैं। 

अतिरिक्त महानिदेशक एटीएस ने बताया कि इस सन्दर्भ में श्री बीजू जॉर्ज जोसफ, महानिरीक्षक पुलिस, एटीएस व श्री विकास कुमार, पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में श्री बजरंग सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, एटीएस के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। टीम में सर्वश्री श्याम सिंह, मनीष शर्मा, राजेश दुरेजा, कामरान खान, प्रदीप सिंह, पुलिस निरीक्षक को शामिल किया गया।

 श्री मिश्रा ने बताया कि पुलिस निरीक्षक एटीएस यूनिट उदयपुर श्री श्याम सिंह रत्नू को इस बाबत् सूचना संकलन करने हेतु निर्देशित किया गया तथा एक टीम का गठन करके गिरोह से जुडे हुये संदिग्धों के सत्यापन हेतु एक टीम अबोहर पंजाब, जम्मू भेजी गई। जिसके माध्यम से गिरोह से जुडे लोगों के बारे में आसूचना संकलन किया गया। आसूचना संकलन के दौरान ही उदयपुर निवासी एक व्यक्ति ने एटीएस मुख्यालय में अजमेर निवासी जुबेर नामक व्यक्ति के खिलाफ सूचना दी की जुबेर ने आम्र्स लाईसेंस बनाने के नाम पर व हथियार उपलब्ध करवाकर उससे 12 लाख रुपये ले लिये, जबकि हथियार व आम्र्स लाईसेंस प्रथम दृष्टया संदिग्ध नजर आते हैं। इसके अलावा मध्यप्रदेश के देवास से भी हथियार जुबेर नामक व्यक्ति द्वारा खरीद फरोख्त के बारे में जानकारी मिली। जिसका सत्यापन एटीएस टीम द्वारा करवाया गया। सम्पूर्ण सूचना संकलन के आधार पर अवैध लाईसेंस के कारोबारियों को रंगेहाथों पकडने हेतु श्री बजरंग सिंह शेखावत, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, एटीएस को मय टीम के सिरोही भेजा गया। 

 उक्त टीम ने जुबेर नामक व्यक्ति को बोगस ग्राहक से 02 लाख रुपये का चैक व 30 हजार रूपये नकद व 06 आम्र्स हथियारों के साथ पूछताछ हेतु पुलिस अभिरक्षा में लिया गया। मुख्य अभियुक्त ने अभिरक्षा के दौरान पूछताछ में बताया कि उसके अजमेर स्थित घर पर काफी संख्या में अवैध आम्र्स लाईसेंस व अवैध हथियार पडे हुए है। जुबेर से मिली जानकारी के आधार पर राजस्थान व बाहर के राज्यों में दबिश देते हुए सैकडाें की संख्या में अवैध आम्र्स लाईसेंस, अवैध हथियार व कारतूस बरामद किये गये। पूछताछ के बाद प्रकरण दर्ज कर आरोपी जुबेर को गिरफ्तार किया गया। अन्य संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ की जा रही है व शीघ्र ही अन्य व्यक्तियों के खिलाफ अवैध लाईसेंस व अवैध हथियार की बरामदगी कर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। जुबेर के सहयोगी विशाल व राहुल से पूछताछ की जा रही है शीघ्र ही इनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जायेगी तथा इस प्रकरण से जुडे अन्य आरोपियों के खिलाफ भी बाद पूछताछ कार्यवाही की जायेगी। 

No comments:

Post a Comment

divya panchayat