Wednesday 6 September 2017

जिले में पहली बार हुआ पाडे का बीमा

बाटाडू में 20 यूनिट पशुओं का बीमा किया गया



गिड़ा। भामाशाह पशु बीमा योजना के तहत बायतू उपखंड क्षेत्र के बाटाडू में पशुओं का बीमा किया गया। पशु चिकित्सक डॉ. अजय कुमार के साथ नेशनल इंश्योरेंस कम्पनी के प्रतिनिधी करनाराम मांजू ने पशुपालकों को पशु अवेयरनेस के साथा भामाशाह पशु बीमा योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए अधिकाधिक पशुओं का बीमा करवाने का आह्वान किया गया। नेशनल इंश्योरेंस कम्पनी के प्रतिनिधी करनाराम मांजू ने कहा कि राज्य सरकार ने पशुपालकों के सामने आ रही परेशानियों को दूर करने तथा पशुओं के मरने के बाद नया पशु खरीदने के लिए संकट उत्पन्न हो जाता था, अब राज्य सरकार पशुओं का बीमा करवा रही हैं इससे पशुओं के मरने पर बीमा राशि से पुन: पशु आसानी से खरीद सकता हैं, इसके लिए पशुपालक अपने पशुओं का बीमा करवा कर पशुओं का मोल बचा सकता हैं। उन्होने कहा कि बीपीएल और एससी, एसटी के पशुपालकों को 70 प्रतिशित अनुदान दिया जा रहा हैं।
जिले में पहली बार हुआ पाडे का बीमा
भामाशाह पशु बीमा योजना के तहत बाडमेर-जैसलमेर जिले में पहली बार पाडे का बीमा किया गया हैं। भीमडा के पशुपालक हीराराम पुत्र वगताराम ने अपने पाडे का बीमा करवा कर सरकार की योजना का फायदा उठाया है।
20 यूनिट पशुओं का बीमा किया गया
पशुचिकित्सालय बाटाडू के अंतर्गत बुधवार को 20 यूनिट पशुओं का बीमा किया गया। डॉ. अजय कुमार ने बताया कि 7 यूनिट गाय, 5 यूनिट भैंस, 5 यूनिट बकरी, 2 यूनिट ऊंटनी तथा 1 यूनिट पाडे का बीमा किया गया हैं। इस दौरान जगमाल चौधरी ने सहयोगी के रूप में कार्य करते हुए बीमा करवाने में सहयोग प्रदान किया।

फोटो:- भामाशाह पशु बीमा योजना के तहत पाडे का बीमा करते हुए।



No comments:

Post a Comment

divya panchayat