Monday 18 September 2017

एक अक्टूबर से शत प्रतिशत मनरेगा कार्यों पर महिला मेट होगी

एक अक्टूबर से शत प्रतिशत मनरेगा कार्यों पर महिला मेट होगी 



जयपुर,। प्रदेश में आजीविका द्वारा गठित स्वयं सहायता समूहों के महिला फेडरेशन ब्लॉकों में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत स्वीकृत समस्त कार्यों में शत प्रतिशत महिला मेट लगायी जायेगी तथा आने वाले समय में इन महिला समूहों को मनरेगा के कार्याें का कार्य एजेन्सी बनाई जायेगी।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री  राजेन्द्र राठौड़ ने सोमवार को इंदिरा गांधी पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आई क्लस्टर लेवल फेडरेशन के पदाधिकारियों की आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में महात्मा गांधी नरेगा योजना के 42 हजार कार्य आजीविका के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों को व्यक्तिगत लाभ के कार्य महिलाओं को स्वीकृत किये गये हैं जिनमें से 22 हजार कार्य प्रगति पर चल रहे हैं।
 राठौड़ ने सम्बोधित करते हुए कहा कि राजीविका गांव की गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए स्वयं सहायता समूह का गठन कर रही है। इस प्रयासों से आज प्रदेश में 75 हजार महिला स्वयं सहायता समूहों को बैंकों से लिंक किया जा चुका है। इस कार्य से आज इन महिलाओं के परिवारों की आजीविका के प्रयासों से उनकी आर्थिक व सामाजिक स्थिति में बदलाव के साथ समाज में सम्मानजनक वातावरण में जीवन जी रही हैं।
उन्होंने कहा कि आजीविका प्रत्येक महिला को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने का कार्य कर मुख्यमंतर््ी के सपने को मूर्त रूप प्रदान कर रही है। आज प्रदेश में महिला समूहों से 9 लाख महिलायें जुड़ चुकी हैं। उन्होंने बताया कि महिला स्वयं सहायता समूहों के छोटे-छोटे काम-धन्धे के लिए राज्य सरकार द्वारा 560 करोड़ रुपये उपलब्ध करायें। इनके अलावा 200 करोड़ रुपये की राशि विभिन्न बैकों से उपलब्ध करायेंगे। इन महिला समूहों ने अब तक 100 करोड़ का लाभ कमाया है।
इस अवसर पर चूरू, धौलपुर जिलों से क्लस्टर लेवल फेडरेशन की महिला समूहों की महिलाओं ने अपने क्षेतर्् में किये गये सामाजिक सेवा के कार्यों की अपनी कहानी का प्रस्तुितकरण किया जो बहुत प्रेरणादायी रही।
इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुदर्शन सेठी, ग्रामीण विकास विभाग के शासन सचिव श्री रोहित कुमार व आजीविका के विभिन्न पदाधिकारी व विभिन्न जिलों से आयी 177 महिलायें उपस्थित थीं

No comments:

Post a Comment

divya panchayat