Friday 10 November 2017

विद्युत सुदृढ़ीकरण के लिए ‘‘आईपीडीएस’’ योजना का शुभारम्भ

विद्युत सुदृढ़ीकरण के लिए ‘‘आईपीडीएस’’ योजना का शुभारम्भ
24 घण्टे गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति होगी
- ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री

जोधपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि विद्युत हमारे जीवन की प्राथमिक जरूरत है जिसे पूर्ण करने के लिए वर्ष 2018 तक चूरू जिले में हर गांव एवं ढाणी को विधुतिकृत किया जायेगा।

ग्रामीण विकास मंत्री शुक्रवार को चूरू जिला मुख्यालय पर जोधपुर विद्युत वितरण निगम के तत्वावधान में केन्द्र सरकार द्वारा चूरू कस्बे के लिए स्वीकृत 12.85 करोड़ की ‘‘आईपीडीएस योजना’’ के शुभारंभ समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि योजना के तहत चूरू शहर में सैनिक बस्ती, रामसरा रोड़ एवं बूंटिया रोड़ पर 3 नये 33केवी सब स्टेशन का निर्माण, शहर में 10 नये ट्रांसफामर्स की स्थापना, शहर की विद्युत आपूर्ति को रिंग सिस्टम से जोड़ना, 12.5 किमी नई 33केवी विद्युत लाईन डालना, 3 किमी 11केवी व 10 किमी पुरानी 11केवी विद्युत लाईन के तार विजल से डॉग कण्डक्टर में बदलना, 11 किमी नई एलटी लाईन व 15 किमी पुरानी एलटी लाईन के तार रेबिट कण्डक्टर में बदलने सहित 2 हजार खराब व बंद विद्युत मीटर बदलने के कार्य किये जायेंगे।

पंचायती राज मंत्री ने कहा कि योजनान्तर्गत कार्य पूर्ण होने पर शहर में 24 घण्टे सुचारू एवं पर्याप्त वॉल्टेज की विद्युत आपूर्ति हो सकेगी तथा किसी फीडर से विद्युत सप्लाई बंद होने पर दूसरे फीडर से सप्लाई निरन्तर रह सकेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में सर्वाधित चूरू जिले की 338 ढाणियों का विधुतिकरण किया गया है तथा 400 ढाणियों का विधुतिकरण का कार्य प्रगति पर है।

समारोह में चूरू जिला प्रमुख श्री हरलाल सहारण ने कहा कि जिले में आमजन को आधारभूत सुविधाएं मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार प्रयासरत है। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे आमजन की विद्युत संबंधी समस्याओं का तत्काल निस्तारण कर राहत प्रदान करना सुनिश्चित करें। सभापति विजय कुमार शर्मा ने गत तीन वर्षों में चूरू शहर में हुए विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि आईडीपीएस योजना का शुभारम्भ चूरू शहरवासियों के लिए महत्ती सौगात है।

इस अवसर पर अधीक्षण अभियंता (विद्युत) सुभाष विश्नोई, अधिशाषी अभियंता हेमेन्द्र जिन्दल, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. वासुदेव चावला, बसंत शर्मा, भंवरसिंह सांखला, रमाकांत औझा सहित विद्युत विभाग के अधिकारी व कार्मिक, जनप्रतिनिधि एवं आम नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन योगाचार्य डॉ. मनोज शर्मा ने किया।

No comments:

Post a Comment

divya panchayat