Saturday 10 March 2018

महिला दिवस के दूसरे दिन गिडा मे नसबंदी के बाद नही मिला बैड तो जमीन पर ही लेटाया

महिला दिवस के दूसरे दिन गिडा मे नसबंदी के बाद नही मिला बैड तो जमीन पर ही लेटाया

गिडा पीएचसी में 15 महिलाओं की नसबंदी
दिव्य पंचायत न्यूज़ नेटवर्क
गिडा। महिला दिवस के दूसरे दिन गिडा के आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मे नशबंदी शिविर का आयोजन किया गया, नसबंदी के बाद बैड नही मिला तो चिकित्सकों ने महिलाओं को दरी बिछा कर लेटा दिया गया। जमीन पर बिना बिस्तरों के फर्श पर दरी बिछा कर लेटा दिया गया। शनिवार को गिडा में 15 महिलाओं के ऑपरेशन हुए सभी को नसबंदी के बाद जमीन पर लेटाया गया। शनिवार को गिडा में डॉ. अमित टांक व सर्जन एसएम नागल ने महिलाआंे की नसबंदी की। शिविर में 16 महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की गई जिसमें से 15 महिलाएं ऑपरेशन योग्य होने से नसबंदी की गई।
पीएचसी में होती हैं 5 बैड की व्यवस्था
जानकारी के अनुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में 5 बैड निर्धारित होते हैं जिन पर मरीजों को भर्ती किया जा सकता हैं, लेकिन यहां पर डॉक्टरों ने महिलाओं का ऑपरेशन करने बाद अचेतन अवस्था में हॉल में दरी बिछा कर लेटा दिया।
क्या हैं गाईड लाईन
जानकारों की माने तो ऑपरेशन वाले मरीज का बिस्तर जमीन पर लगाने से संक्रमण का खतरा अधिक रहता हैं, जमीन पर मरीज धूल मिट््टी के सम्पर्क में आ जाते हैं। किसी भी ऑपरेटेड मरीज को साफ सफाई वाले स्थान पर पलंग लगाने की गाईड लाईन हैं। इसके बावजूद ऑपरेटेड मरीजो को नीचे लेटा दिया गया। 
इनका कहना हैंः-
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र 5-6 बैड की व्यवस्था होती हैं, वैकल्पिक तौर पर दरी बिछा कर नीचे लेटाया गया होगा, नसबंदी का ऑपरेशन नॉर्मल होता हैं 15-20 मिनट में मरीज को छुट्टी दी जाती हैं। वैसे कोशिश यह रहती हैं कि जहां तक संभव होता हैं बैड पर लेटाया जाता हैं।
डॉ. कमलेश चौधरी
मुख्य चिकित्सा अधिकारी बाडमेर

No comments:

Post a Comment

divya panchayat daily