Sunday 29 January 2023

बालोतरा-समदड़ी रेल खंड पर विद्युतीकरण कार्य पूरा-सौ किमी प्रतिघंटा की स्पीड से सफल रन ट्रायल-पीसीईई ने सुरक्षा मानकों की की जांच

बालोतरा-समदड़ी रेल खंड पर विद्युतीकरण कार्य पूरा
-सौ किमी प्रतिघंटा की स्पीड से सफल रन ट्रायल
-पीसीईई ने सुरक्षा मानकों की की जांच
-जल्द फिट मिलने की उम्मीद
दिव्य पंचायत न्यूज़ नेटवर्क
बालोतरा। उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर समदड़ी-बालोतरा रेल खंड पर रेल विद्युतीकरण का कार्य पूरा करवा लिया गया है। 33 किलोमीटर लंबे इस रेल खंड पर रेल विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने के साथ ही जोधपुर मंडल पर अब तक 184 किलोमीटर रुट खंड पर विद्युतीकरण कार्य हो चुका है तथा  समूचे जोधपुर मंडल पर दिसंबर 2023 तक रेलवे का सम्पूर्ण विद्युतीकरण का लक्ष्य निर्धारित है। 
 उत्तर -पश्चिम रेलवे जोन के प्रधान मुख्य विद्युत इंजीनियर राजेश मोहन ने मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय व मंडल अधिकारियों की टीम के साथ इलेक्ट्रिक लोको से बालोतरा से समदड़ी के बीच 100 किलोमीटर की स्पीड से सफल रन ट्रायल किया। इस दौरान उन्होंने मार्ग के पारलू और बालोतरा स्टेशनों पर विद्युतीकरण कार्य के तहत स्विचिंग पोस्टों का निरीक्षण किया और संतोष जाहिर किया। 
इस दौरान राजेश मोहन व डीआरएम ने बालोतरा से समदड़ी के बीच स्टेशनों पर सुरक्षा मानकों की जांच की तथा बालोतरा और समदड़ी स्टेशनों पर समपार फाटकों का निरीक्षण किया और आमजनों से इलेक्ट्रिक रेल मार्ग पर आवागमन के दौरान अतिरिक्त सतर्कता बरतने की अपील की। रन ट्रायल के पश्चात इलेक्ट्रिक लोको से संचालित विशेष कोच में अधिकारी शाम को जोधपुर पंहुचे। 
डीआरएम ने बताया कि जोधपुर मंडल के सभी रेल खंडों पर विद्युतीकरण का कार्य चरणबद्ध तरीके से करवाया जा रहा है जिसके तहत बालोतरा से समदड़ी तक 33 किमी खंड पर कार्य पूर्ण होने के साथ ही जोधपुर मंडल पर कुल 184 किलोमीटर रेलवे ट्रेक का विद्युतीकरण हो चुका है। उन्होंने बताया कि जोधपुर - बाड़मेर रेल खंड पर रेल विद्युतीकरण कार्य के अगले चरण में बालोतरा से बाड़मेर स्टेशनों के बीच 100 किलोमीटर रेल खंड पर विद्युतीकरण का कार्य चरणबद्ध तरीके से मार्च -2023 तक पूरा करवा लिया जाएगा। इसके साथ ही सम्पूर्ण जोधपुर मंडल पर विद्युतीकरण का कार्य दिसंबर- 2023 तक पूरा करवाने का लक्ष्य पूर्व निर्धारित है। 
रन ट्रायल के दौरान रेल विद्युतीकरण के मुख्य परियोजना अधिकारी पी एल मीणा, चीफ इलेक्ट्रिक इंजीनियर(डिस्ट्रीब्यूशन) जगदीश चौधरी,वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर (कर्षण) प्रवीण चौधरी, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अजीत मीणा सहित अनेक अधिकारी व निरीक्षक साथ थे।

No comments:

Post a Comment

dp