Wednesday 1 February 2023

पर्यावरण संरक्षण के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन दुबई में भाग लेगा चिंकारा संस्थान

पर्यावरण संरक्षण के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन दुबई में भाग लेगा चिंकारा संस्थान 
दिव्य पंचायत न्यूज़ नेटवर्क
जालोर।
अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा, जांभाणी साहित्य अकादमी बीकानेर, जयनारायण व्यास विश्विद्यालय जोधपुर की श्री गुरु जम्भेश्वर पर्यावरण संरक्षण शोधपीठ तथा दुबई के एनजीओ गुमबुक के संयुक्त तत्वावधान में 4 और 5 फरवरी 2023 को दुबई में अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण संरक्षण सम्मेलन आयोजित होगा इस सम्मेलन में अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के संरक्षक पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई, अध्यक्ष देवेंद्र बुड़िया, साहित्य अकादमी के अध्यक्ष डॉ. इंदिरा विश्नोई , श्री गुरु जम्भेश्वर शोधपीठ के निदेशक डॉक्टर ओमप्रकाश बिश्नोई, संयोजक रमेश बाबल, चिंकारा संस्थान के पूर्व अध्यक्ष एडवोकेट रघुनाथ बिश्नोई, उपाध्यक्ष पुनीत जांगू, कोषाध्यक्ष सीआर बोला भवाद, बाबूलाल विरदाजी गोदारा कोटड़ा सहित भारत से सैकड़ों की संख्या में दुबई में 2 फरवरी से प्रस्थान करेंगे।
पर्यावरण संरक्षण , वन्यजीव रक्षा तथा ग्रामीण विकास को समर्पित चिंकारा संस्थान कोटड़ा के उपाध्यक्ष पुनीत जांगू ने बताया की संस्थान पर्यावरण संरक्षण को लेकर जनजागृति के लिए ऐसे सम्मेलन में पर्यावरण संरक्षण का संदेश संपूर्ण विश्व में पहुंचाने की महत्ती आवश्यकता है।
एडवोकेट रघुनाथ बिश्नोई कोटड़ा ने बताया की विश्व में विभिन्न महामारियो और प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए गुरु महाराज जांभोजी ने आज से सैकड़ों सालों पहले आम जनसाधारण को पर्यावरण संरक्षण और जीव रक्षा का संदेश दिया था जिसका आज सम्पूर्ण विश्व आवश्यकता महसूस कर रहा है। इस सम्मेलन को लेकर पर्यावरण प्रेमियों में खासा उत्साह देखा जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

dp