Thursday 10 August 2023

जिले के 53 हजार 195 चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को मिलेगा इंटरनेट सेवा के साथ स्मार्टफोन

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना
श्री गहलोत ने किया योजना का विधिवत शुभारंभ
जिले के 53 हजार 195 चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को मिलेगा इंटरनेट सेवा के साथ स्मार्टफोन
दिव्य पंचायत 
बालोतरा। इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का जिला स्तरीय कार्यक्रम गुरुवार को डॉ भीमराव अंबेडकर टाउन हॉल में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जयपुर के बिड़ला सभागार के 'इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का विधिवत शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री जी ने डिजिटल सखी बुक को लॉन्च करते हुए बताया कि इस पुस्तक के माध्यम में हमारी माताएं और बहनें मोबाइल फोन को चलाने के साथ डिजिटल साक्षरता का ज्ञान भी कर पाएगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने  सभागार में उपस्थित लाभार्थी नजमा बनो से वीडियो कॉन्फ्रेंस से  संवाद करते हुए शहरवासियों को बालोतरा के जिला बनने की बधाई प्रेषित की। 
इस अवसर पर पचपदरा विधायक मदन प्रजापत ने जिलेवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का आज शुभारंभ हो गया है। इस योजना में हर चिरंजीवी परिवार की मुखिया को इंटरनेट के साथ मोबाइल फ्री मिलेगा। उन्होंने राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं को साझा करते हुए कहा कि हम वादे नही करते उन्हे धरातल पर उतारते है। राज्य सरकार ने महंगाई राहत कैंप के माध्यम से आमजन को महंगाई से राहत दिलाने का कार्य किया। इसी कड़ी में 15 अगस्त से मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का विधिवत शुभारंभ किया जाएगा जिसके तहत राशन के साथ तेल और मशाले भी दिए जाएंगे। उन्होंने जिलेवासियों को बालोतरा के जिले बनने की बधाई देते हुए कहा कि बालोतरा आधुनिकता के नए आयाम स्थापित करेगा जिसका सीधा लाभ आप सभी को मिलेगा।
इसी क्रम में जिला कलेक्टर राजेंद्र विजय जिलेवासियों से रूबरू हुए और बालोतरा के जिला बनने की शुभकामनाएं प्रेषित की। जिला कलेक्टर ने मातृशक्ति को संबोधित करते हुए कहा कि इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत मिलने वाला फोन महिला सशक्तिकरण में एक बड़ा कदम है। इसके माध्यम से हमारी माताएं और बहनें सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेगी। बेटियां इसका प्रयोग कर ज्ञान में वृद्धि करते हुए अपना भविष्य सुनिश्चित कर सकेगी। उन्होंने मातृशक्ति से बालोतरा जिले को सर्वोच्च जिला बनाने का आह्वान किया। जिला कलेक्टर विजय ने जिलेवासियों को कहा कि कभी ये मत सोचना की आप कलेक्टर के पास जा रहे है, मै आपका प्रधान सेवक हूं, आप बिना किसी संकोच के मिल सकते है। आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

जिला कलेक्टर ने बताया कि इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत जिले के 53 हजार 195 चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को लाभ मिलेगा। इसके लिए जिले में स्मार्टफोन वितरण शिविर लगाए जाएंगे। लाभार्थी शिविरों में अपने पसंद के स्मार्टफोन और सिम का चयन कर सकेंगे। इसके लिए राजस्थान सरकार द्वारा 6,800 रुपये लाभार्थी के ई- वॉलेट में ट्रांसफर किए जाएंगे। 

कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर अश्विनी के पंवार, उपखण्ड अधिकारी राजेश कुमार,  नगर परिषद सभापति सुमित्रा जैन, नगर परिषद आयुक्त शिवपाल सिंह, जनप्रतिनिधिगण और लाभार्थी उपस्थित रहे।

योजना का उद्देश्य
■ राजस्थान सरकार की यह योजना महिला सशक्तिकरण के लिए एक अनूठी पहल है। इससे प्रदेश की महिलाओं में जागरूकता बढ़ेगी और वे अपने परिवार की प्रगति में अधिक भागीदारी निभा पाएंगी। छात्राएं ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगी।
■ राज्य सरकार की जन- कल्याणकारी योजनाओं के लाभ की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगी।
■ योजना से महिलाओं को डिजिटल साक्षर किया जाएगा, जिससे वे योजनाओं का लाभ लेने के साथ बैंकिंग सम्बन्धी कार्य स्वयं कर सकेगी।

प्रथम चरण के लिए पात्रता
■ सरकारी विद्यालयों में कक्षा 9-12 में अध्यनरत छात्राएं
■ सरकारी उच्च शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राएं ■ विधवा एवं एकल नारी पेंशन प्राप्त कर रही महिलाएं
■ महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी के तहत 100 दिवस कार्य पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया
■ इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 दिवस कार्य पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया

No comments:

Post a Comment

dp