Thursday 5 October 2017

शहरी सुधारों पर आयोजित हुई आरयूआईडीपी की कार्यषाला

शहरी सुधारों पर आयोजित हुई आरयूआईडीपी की कार्यषाला 

जोधपुर, राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना (आरयूआईडीपी) और एचसीएम रीपा जयपुर के संयुक्त तत्वावधान में जोधपुर संभाग के षहरी निकायों के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के लिए शहरी क्षेत्रीय सुधारों पर एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यषाला गुरूवार 5 अक्टूबर को टाउनहॉल सभागार में आयोजित की गई। कार्यषाला में आरयूआईडीपी के तृतीय चरण के तहत किये जाने वाले शहरी क्षेत्रीय सुधारों पर चर्चा की गई साथ ही भारत सरकार और राजस्थान सरकार के द्वारा शहरी विकास के लिए  चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के सफल क्रियान्वयन में स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के मध्य सामंजस्य पर जोर दिया गया। नगर निगम के महापौर घनष्याम ओझा ने कहा कि निकायों का सीधा जुड़ाव जनता से है इसलिए निकाय जनता को सरकारी योजनाओं  से जोड़ने और मोटीवेट करने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें। हम जन प्रतिनिधियों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है कि सरकारी योजनाओं का लाभ आम लोगों को षीघ्र मिले।  कार्यषाला को सम्बोधित करते हुये सम्भागीय आयुक्त रतनलाल लाहोटी ने षहरी विकास को एक बड़ी चुनौती बताते हुये इसे एक मल्टी डायमेंसन्ल टास्क बताया। उन्होंने नगर निकायो द्वारा स्वंय के वित्तीय संसाधन जुटाने पर ज़ोर दिया। इस अवसर पर बोलते हुये नगर निगम के आयुक्त ओमप्रकाष कसेरा ने षहरों के समक्ष चुनौतियों का जिक्र करते हुये कहा कि षहरों में जनसंख्या का घनत्व तेजी से बढ़ रहा है और लोंगो की अपेक्षाये भी बढ़ी है।आरयूआईडीपी के अतिरिक्त परियोजना निदेषक गिर्राज सिंह हाडा ने कार्यषाला के उद्देष्यों पर बोलते हुए परियोजना के विभिन्न चरणों में किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी और प्रतिभागियों के सवालों के जवाब दिये। ंउन्होनंे कहा कि आरयूआईडीपी के प्रथम व द्वितीय चरण के अनुभवों के आधार पर तीसरे और चोथे चरण में प्रोजेक्ट में कई बदलाव किये गये है और परिसम्पत्तियों के विकास के साथ उनके संचालन व संधारण पर भी जोर दिया गया है।सेन्टर फॉर अरबन गवर्नेंस के प्रमुख पुरषोत्तम बियानी ने कार्यषाला को सम्बोधित करते हुये कहा कि चुने हुए जन प्रतिनिधियों व अधिकारियों के लिए ये जरूरी है कि उन्हे सरकारी योजनाओं की सही जानकारी हो।
कार्यषाला में स्वच्छता सर्वेक्षण पर जानकारी दी गई। वक्ताओं ने अपने क्षेत्र में अपनाये जा रहे नवाचार और कार्य योजना के क्रियान्वयन में आ रही परेषानीयों की जानकारी दी। आमुखीकरण कार्यषाला में षहरी सुधारों के लिए उठाएं गए कदमों तथा परियोजना और स्थानीय निकायों के बीच समन्वय पर चर्चा कि गई। खुले सत्र में प्रतिभागियांे ने अपने अनुभव साझा किये।
कार्यषाला में आरयूआईडीपी के अधीक्षण अभियन्ता सुरेष चन्द गुप्ता सहित संभाग के शहरी निकायों केे सभापति, उप सभापति, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, वार्ड मेम्बर, आयुक्त, कार्यकारी अधिकारी, राजस्व अधिकारी एवं अभियंताओं नें भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

divya panchayat daily