Friday 10 November 2017

भारी मात्रा में नकली व नशीली दवाइयों की 38 हजार 760 शीशियां की जब्त,

एस0ओ0जी ने जयपुर शहर में भारी मात्रा में 
नकली व नशीली दवाइयों की 38 हजार 760 शीशियां की जब्त, 
चार आरोपी गिरफ्तार

जयपुर । एस.ओ.जी ने जयपुर शहर में अनेक ठिकानों पर चल रहे नकली व नशीली दवाओं के अवैध कारोबार का भण्डाफोड़ किया है। एस.ओ.जी. तथा औषधि नियंत्रक की संयुक्त टीम ने 9 नवम्बर 17 को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ व श्री करण शर्मा के नेतृत्व में जयपुर शहर के अलग-अलग ठिकानों पर छापा मारकर चार अपराधियों गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। 

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, एटीएस एवं एसओजी श्री उमेश मिश्रा ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि एस0ओ0जी को गोपनीय सूत्रों से आसूचना प्राप्त हुई थी कि राजस्थान में कुछ व्यक्तियों द्वारा नकली दवाइयों का अवैध कारोबार किया जाकर आमजन के स्वास्थ्य के साथ गंभीर खिलवाड़ किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि एस.ओ.जी के महानिरीक्षक पुलिस, श्री दिनेश एम0एन0 ने उक्त सूचना के सत्यापन एवं कार्यवाही हेतु श्री पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, एसओजी, जयपुर के नेतृत्व में तत्काल एक टीम का गठन कर सूचना के सत्यापन एवं कार्यवाही करवाने बाबत निर्देशित किया। 

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, एटीएस एवं एसओजी ने बताया कि टीम द्वारा कई दिनों तक लगातार उक्त गिरोह के सदस्यों के ठिकानों पर निगरानी रखी जाकर सूचना का सत्यापन किया गया। इसके बाद टीम द्वारा नारायणदास त्रिलोकानी, मोहन शर्मा, चेतन प्रकाश नानकानी व सुशील करनानी के गिरफ्तारी की कार्यवाही की गई, उनके कब्जे से करीब 323 कार्टूनो सें नकली दवाइयों की कुल 38 हजार 760 शीशियां जप्त की गई। 

उन्होंने बताया कि प्रारम्भिक जॉच में जब्त माल में कोडिन नामक नशीली औषधि होने की सम्भावना को देखते हुए एफ0एस0एल0 से इन दवाइयों की जॉच करवाई जावेगी। इस संबंध में थाना एसओजी पर प्रकरण संख्या 29/17 धारा 420, 120बी भा.दं.सं. व 17बी, 18सी, 18ए, 28 औषधि और प्रसाधन सामग्री अधि0 1940 में दर्ज कर अनुसंधान प्रारम्भ कर दिया गया है। 

पुलिस अधीक्षक श्री संजय श्रोत्रिय ने बताया कि उक्त गिरोह अन्तरर्राज्यीय स्तर पर नकली दवाइयों के कारोबार में काफी समय से लिप्त है। प्रारम्भिक पूछताछ में गिरोह से जुड़े हुये अन्य सदस्यों के बारे में भी जानकारी प्राप्त हुई है। जिन्हें शीध्र दस्तयाब कर अग्रिम अनुसंधान किया जायेगा। गिरफ्तार मुल्जिमों से पूछताछ जारी है। 

No comments:

Post a Comment

divya panchayat