Sunday 10 December 2017

सरकार के चार साल- ग्रामीण क्षेत्रों में सडक़ों के खस्ताहाल!

सरकार के चार साल- ग्रामीण क्षेत्रों में सडक़ों के खस्ताहाल!





दिव्य पंचायत. न्यूज नेटवर्क
बालोतरा। क्षेत्र में वर्षों पहले बनी सडक़ें और गारंटी पीरियड की सडक़ों का नवीनीकरण और मरम्मती करण के चंद दिनों बाद ही टूटने से राहगिर और ग्रामीण परेशान हो रहे हैं। जानकारी के अनुसार गिड़ा एवं पाटोदी क्षेत्र में अधिकांश सम्पर्क सडक़ों की खस्ताहाल हैं। बागुडी से मलवा और खारापार होते हुए गिड़ा जाने वाली सडक़ जगह-जगह से टूटी हुई है। सडक़ के पास बनी पटरी के जगह-जगह बड़े-बड़े खड्डे हैं तो मुख्य सडक़ भी टूट कर कंकरिट में तब्दिल हो चुकी है। इस सडक़ पर गई बार वाहन चालकों के फिसलने से दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं। ग्रामीण बाबूराम वेरड़ ने बताया कि इस सडक़ की स्थिति को लेकर कई बार प्रशासन और जनप्रतिनिधियों को अवगत करवाया लेकिन कोई समाधान नही हो रहा हैं। इसी सडक़ मार्ग पर प्रसिद्ध मलवेश्वर महादेव मंदिर हैं, यहां जाने वाली सडक़ भी जगह-जगह से टूटी हैं, ऐसे में श्रद्धालु अपने वाहनों को धीरे-धीरे चलाकर भगवान में दर पर पहुंचते हैं।

सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों और यहां के स्थानीय जनप्रतिनिधियों के चहेते ठेकेदार निर्माण कार्यों में धांधली बरत कर जमकर चांदी कूट रहे हैं, जिसका नजीजा यह रहता हैं कि पेचवर्क हो या सडक़ों का नवीनीकरण चंद महिनों में सडक़े पुरानी स्थिति में आ जाती हैं, सडक़ों का डामर बिखर जाता हैं। हाल ही पचपदरा से पाटोदी की ओर जाने वाली सडक़ का पेचवर्क कार्य किया गया, लेकिन पेचवर्क के परखच्चे चंद दिनों में उडऩे शुरु हो गये हैं। उक्त सडक़ के पेचवर्क में घटिया सामग्री उपयोग को लेकर सतापक्षीय पार्टी के पदाधिकारी तक आरोप लगा चुके हैं।

गिड़ा-परेऊ का पेचवर्क उखड़ा

गिड़ा से परेऊ की ओर जाने वाली 14 किमी लम्बी दूरी की इस सडक़ का दो माह पूर्व किया गया था जिसका पेचवर्क टूट गया हैं, सडक़ कई जगहों पर खड्डों में तब्दिल हो गया हैं।

बताया जा रहा हैं उक्त सडक़ का पेचवर्क यहां के जनप्रतिनिधियों के रिश्तेदार ठेकेदार द्वारा किया गया हैं, जिसके चलते जनप्रतिनिधियों के वृद्धहस्त के चलते अपनी मन मर्जी से कार्य किया गया हैं। 
पाटोदी-भाखरसर सडक़ फिर से टूटी

पाटोदी से भाखरसर की ओर जाने वाली सडक़ के पेचवर्क कार्य को 7-से आठ माह पूर्व किया गया था लेकिन इस सडक़ की स्थिति आज बेहद खराब हैं, इस सडक़ पर जगह-जगह हो रखे गड्डों से कई बार दर्दनाक हादसे भी हो चुके हैं जिससे लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी हैं। 

No comments:

Post a Comment

dp