Wednesday 3 January 2018

वर्षो से रिक्त चल रहा है एएनएम का पद, ग्रामीण परेषान


वर्षो से रिक्त चल रहा है एएनएम का पद, ग्रामीण परेषान

सेलता गांव व ढाणियों के लोग है परेषान

भैरूसिंह भाटीजैसलमेर। ग्राम पंचायत खींवसर अंतर्गत सेलता गांव में वर्ष 2004 में एएनएम की नियुक्ति की गई थी। जिसको राजनैतिक कारणों से वहां से हटा दिया गया था। उसके बाद से सेलता गांव में एएनएम का पद रिक्त पड़ा है। जिसके चलते यहां के वाषिन्दों को परेषानी का सामना करना पड़ रहा है। जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर इस क्षेत्र में छोटी सी बीमारी होने पर लोगों को सीधा जिला मुख्यालय आना पड़ता है। जबकि आपात स्थिति में तो लोगों की जान पर बन आती है। रिक्त चल रहे एएनएम के पद से सेलता गांव के अलावा मोती किलों की ढाणी, बेलदारों की ढाणी, हरचंदराम की ढाणी, गोविन्दाराम की ढाणी आदि इलाके के लोगों को बेहद कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। 
सेलता गांव सहित आस-पास ढाणियों के लोगों ने समय-समय पर जनप्रतिनिधियों, प्रषासनिक अधिकारियों व चिकित्सा विभाग से एएनएम लगाने की मांग की परंतु उनकी इस जायज मांग आज दिन तक अधूरी है। मोती किलों की ढाणी निवासी फतेहसिंह, गेमरसिंह, लालसिंह, पदमसिंह, पीरसिंह, खेतसिंह, शोभसिंह, षिवनाथसिंह आदि ने बताया कि प्रषासन को बार बार अवगत करवाये जाने के बाद भी हमारे यहां एएनएम का पद रिक्त चल रहा है। 

सम्पर्क पोर्टल पर भी नहीं हुई सुनवाई

सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज होने वाली षिकायतों का वैसे भी गोलमाल जवाब दिया जाता है। ऐसा ही मोती किलों की ढाणी के लोगों द्वारा पोर्टल पर दर्ज कराई गई षिकायतों का हाल रहा। यहां के ग्रामीणों ने रिक्त एएनएम का पद भरने की मांग को लेकर कई बार पोर्टल पर षिकायते दर्ज करायी गई। लेकिन उसका नतीजा सिफर ही निकला। सम्पर्क पोर्टल पर षिकायत नम्बर 11170532777853 और इसके पष्चात हाल ही में षिकायत नम्बर 0118532962736 दर्ज करवाई गई।

ओर इनकी है मजबूरी

जैसलमेर जिले में 180 एएनएम के पद रिक्त है। इस संबंध में स्थानीय विधायक, जिला प्रषासन सहित चिकित्सा विभाग की ओर से राज्य सरकार को लिखा गया है। 
एनआर, नायक
  1. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

No comments:

Post a Comment

dp