Saturday 5 May 2018

सरकारी स्कूल में नामांकन बढाने की अनूठी पहल 6 कक्षा में पढाये जाते है संस्कृत और उर्दू

सरकारी स्कूल में नामांकन बढाने की अनूठी पहल6 कक्षा में पढाये जाते है संस्कृत और उर्दूकुमकुम तिलक, माला से होता हैं स्वागत, अतिथि की तरह होता हैं व्यवहार



दिव्य पंचायत न्यूज़ नेटवर्क
पाटोदी। पंचायत समिति की भाखरसर ग्राम पंचायत में एक ऐसा सरकारी स्कूल हैं जहां पर शिक्षक अनूठी पहल के जरिये नये विद्यार्थियों को स्कूल से जोड रहे हैं। पंचायत की राजकीय उत्कर्ष्ठ उच्च प्राथमिक विद्यालय सांखलों व चानियों की ढाणी में एसएमसी सदस्यों एवं अभिभावकों के सहयोग से 5 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके बालक-बालिकाओं का पता लगवा कर उनके परिजनों से सम्पर्क साध कर नामांकन को प्रेरित कर रहे हैं। जिसके चलते पिछले एक सप्ताह में प्रथम कक्षा में 10 से अधिक बालक-बालिकाओं ने प्रवेश लिया हैं। गत वर्ष 215 ये अधिक का नामांकन था जिसमें से 26 विद्यार्थी 8 वीं कक्षा के थे, अब भी लगातार नामांकन बढाने की कवायद चल रही हैं। 
शिक्षकों की पहल का पर अभिभावक भी खुश
पाटोदी पंचायत समिति क्षेत्र में शिक्षा को लेकर अलग पहचान बना चुके इस विद्यालय को बेहतर बनाने के लिए शिक्षक और अभिभावक भी लगे हुए हैं, शिक्षकों की मेहनत के साथ-साथ ग्रामीण भी उनका सहयोग करते हैं जिसकी बदौलत पिछले कई सालों से इस विद्यालय का नामांकन लगातार बढता जा रहा हैं साथ ही साथ शिक्षा की गुणवत्ता अन्य सरकारी स्कूलों के मुकाबले बेहतर हैं। विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों की लग्न को देखकर खुश हो रहे हैं। 
नव प्रवेशित विद्यार्थियों का होता हैं स्वागत
विद्यालय के प्रधानाध्यापक पन्नालाल गोदारा ने बताया कि हमारा प्रयास रहता हैं कि शिक्षा के मंदिर मंे आने वाले बालकों को संस्कारित, अनुशासित बनाया जावे ताकि वो अपना मजबूत आधार तैयार कर सके। विद्यालय में नये प्रेवश लेने वाले बालक-बालिकाओं को कुमकुम का तिलक, माला और गुड से मुह मीठा करवाकर स्वागत किया जा रहा हैं साथ ही नन्हे बालकों से घर जैसे व्यवहार से स्कूल के प्रति लगाव पैदा किया जा रहा हैं। जिसके चलते एक सप्ताह भर में ही हमने 10 से अधिक का पहली कक्षा में नामांकन कर दिया हैं।
कक्षा 6 से उर्दू व संस्कृत दोनों पढे
पाटोदी क्षेत्र का एक मात्र 8 वी स्तर का सरकारी विद्यालय हैं जहां पर कक्षा 6 से संस्कृम के साथ-साथ उर्दू विषय पढाया जा रहा हैं। विद्यार्थियों को उर्दू के प्रति प्रेरित किया जा रहा हैं जिससे सभी समुदायों के छात्रों की संस्कृत के साथ-साथ उर्दू में रूचि पैदा हो रही हैं। उर्दू पढाने वाले शिक्षक हबीब अल्ला मेहर ने बताया कि छात्रों की रूचि के अनुसार संस्कृत के साथ-साथ उर्दू पढाई जा रही हैं, कई छात्र अन्यों विषयों साथ-साथ उर्दू को महत्व दे रहे हैं। हमारा प्रयास रहता हैं कि हमारे यहां पढा हुआ विद्यार्थी अपना बेहतर भविष्य बनाये।
प्रवेशोत्सव दिवस मनाया
शनिवार को विद्यालय ते प्रवेशोत्सव मनया गया, नव प्रवेशित विद्यार्थियों का स्वागत किया गया। इस अवसर पर प्रधानाध्यापक पन्नालाल गोदारा, शिक्षक जितेन्द्र जोगसन हरजीराम गर्ग, हबीब अल्ला मेहर, शिक्षिका कौशल्या, एसएमसी अध्यक्ष भीमसिंह सांखला, सुमेरसिंह भाटी, हरीदास, कानसिंह, बालूराम सहित कई जने उपस्थित रहें।

No comments:

Post a Comment

dp